मुख्यमंत्री ने विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से चिरायु योजना की समीक्षात्मक बैठक में दिए जरूरी दिशा - निर्देश

हर पात्र परिवार को दिया जाएगा चिरायु योजना का लाभ, आगे आकर बनवायें अपने कार्ड: उपायुक्त , चिरायु योजना के अंतर्गत सरकारी व निजी अस्पतालों में पात्र परिवारों को मिलेगी पांच लाख रुपये तक की उपचार सुविधा, आशा व आंगनवाड़ी वर्कर पात्र लोगों को प्रोत्साहित करने के साथ दें घर-घर जाकर योजना की जानकारी

मुख्यमंत्री ने विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से चिरायु योजना की समीक्षात्मक बैठक में दिए जरूरी दिशा - निर्देश
मुख्यमंत्री ने विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से चिरायु योजना की समीक्षात्मक बैठक में दिए जरूरी दिशा - निर्देश

सोनीपत। जरूरतमंद लोगों को बेहतरीन उपचार सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से लागू की गई चिरायु योजना की विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश स्तरीय समीक्षात्मक बैठक लेते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ललित सिवाच ने सभी दिशा-निर्देशों की पूर्ण अनुपालना का भरोसा देते हुए कहा कि हर पात्र व्यक्ति को चिरायु योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

विडियो कान्फ्रेंस के उपरांत उपायुक्त ललित सिवाच ने अपने कैंप कार्यालय में ही संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति चिरायु योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। सोनीपत में करीब 2 लाख 33 हजार 203 से अधिक लोगों के कार्ड बनवाये जा चुके हैं। योजना के अंतर्गत पात्रों की संख्या में भी वृद्घि हुई है। शेष पात्रों के कार्ड भी अति शीघ्र बनाये जायेंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के विशेष शिविरों का आयोजन भी करवाया जा रहा है, जिनमें जाकर पात्र व्यक्ति अपने कार्ड बनवा सकते हैं। लोगों को स्वयं भी आगे आकर अपने कार्ड बनवाने चाहिए।

उपायुक्त ने कहा कि चिरायु योजना की जानकारी हर पात्र व्यक्ति तक पहुंंचनी चाहिए, जिसके लिए हर प्रकार से प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि आशा तथा आंगनवाड़ी वर्कर लोगों को जागरूक करने के साथ प्रोत्साहित करें कि वे योजना का पूर्ण लाभ उठायें। पात्रों को योजना के फायदों की जानकारी दी जाए। यह बेहतरीन योजना है, जिसका लाभ पात्रों को उठाना चाहिए। चिरायु योजना के अंतर्गत सरकारी व निजी अस्पतालों में पात्र परिवारों को पांच लाख रुपये तक के उपचार की सुविधा मिलेगी। अपने और अपने परिजनों को अच्छी उपचार सुविधा देने के लिए पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ उठाना चाहिए।

उपायुक्त ललित सिवाच ने निगम अधिकारियों का आह्वान किया कि वे निगम क्षेत्र में पार्षदों के सहयोग से लोगों को प्रोत्साहित करने का काम करें। पार्षदों के सहयोग से पात्रों को योजना का लाभ दिया जाए। उन्होंने कहा कि चिरायु योजना में शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करना है। इसके लिए अधिकारी-कर्मचारी व जन प्रतिनिधि एकजुटता के साथ प्रयास करें।

इस दौरान उपायुक्त ने परिवार पहचान पत्र योजना पर भी गंभीरता से चर्चा करते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सबको अपने परिवार पहचान पत्र बनवाने चाहिए। सरकारी सेवाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही दिया जाएगा। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अंकिता वर्मा, सिविल सर्जन डा. जयकिशोर, डा. अनीता, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी गीता गहलावत, सीडीपीओ दर्शना, शशिकांत और आशा सुपरवाईजर सरिता आदि संबंधित अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।