गुलाबगढ़ से कडकौली जाने वाली सिंचाई विभाग की कूल पर ग्रामीणों का कब्जा

कूल को कब्जा मुक्त कराने के लिए किसानों ने एक्सईएन को दी शिकायत

गुलाबगढ़ से कडकौली जाने वाली सिंचाई विभाग की कूल पर ग्रामीणों का कब्जा

प्रतापनगर- गुलाबगढ़ चुहडपुर कलां से मलिकपुर खादर कडकौली तक सिंचाई के लिए बनी कूल (रजबाहे)पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया। इतना ही नहीं गांव का गंदा पानी व सीवरेज भी कूल में छोड़ दिया। अब 44 फुट की कुल मात्र 3 फुट में सिमट कर रह गई है। ऐसे में एक तरफ जहां किसानों को पानी नहीं मिल पा रहा है वहीं कूल पर अवैध कब्जा भी बढ़ता जा रहा है। किसानों ने एक्सईएन सिंचाई विभाग को शिकायत देकर कूल को कब्जा मुक्त कराने की मांग की है न। वहीं सिंचाई विभाग के अधिकारी भी जल्दी ही कूल का मौका कर कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं।

कडकौली निवासी नंबरदार जोगिंदर सिंह, तरनजीत सिंह, जगतार सिंह,पूर्व सरपंच हरविंदर सिंह डिंपल का कहना है कि गांव व आसपास के किसानों की जमीनों में सिंचाई के लिए बनाया गया रजबाहा कूल गुलाबगढ़ व चुहडपुर कलां के बीचों बीच निकलता है।जिस कुछ लोगों ने अवैध कब्जा करके कूल को संकरा कर दिया है। किसानों का कहना है कि दो दशक पहले यह रजबाहा लगभग 44 फीट चौड़ा था लेकिन लोगों द्वारा अवैध कब्जा करने के बाद यह रजबाहा मात्र 3 फीट बचा है। ऐसे में एक तरफ जहां किसानों को सिंचाई का पानी नहीं मिल पा रहा है वहीं इन दोनों गांव के लोगों ने अपने घरों का गंदा पानी व पंचायत द्वारा सीवरेज भी इसमें ही डाल दिया गया है। जिसके चलते अब यह पानी सिंचाई योग्य नहीं रहा।

इस बारे में एसडीओ सिंचाई विभाग धर्मपाल सिंह का कहना है कि सिंचाई विभाग की (कूल) रजबाहे पर अवैध कब्जे की उनको जानकारी नहीं है। फिर भी वह जल्दी ही मौका करवा कर कूल को कब्जा मुक्त करवाएंगे।