क्या टेस्ट में खत्म होगा विराट के शतक का सूखा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में कोहली का रिकॉर्ड कमजोर, लायन सबसे बड़ा खतरा

क्या टेस्ट में खत्म होगा विराट के शतक का सूखा

करीब तीन साल तक आउट ऑफ फॉर्म रहने के बाद विराट कोहली ने 2022 के आखिरी महीनों में अच्छी वापसी की। टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने करियर का पहला शतक जमाया, तो वनडे क्रिकेट में भी शतकों का सूखा खत्म किया। हालांकि वे अब भी टेस्ट क्रिकेट में पुराने अंदाज में नहीं दिखे हैं।

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या विराट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 फरवरी से शुरू हो रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज में इस इंतजार को खत्म कर पाएंगे। इस सवाल का सटीक जवाब तो सीरीज शुरू होने पर ही मिलेगा। इस स्टोरी में हम देखेंगे कि विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में अब तक कैसा खेल दिखलाया है। हम यह भी जानेंगे कि कौन सा गेंदबाज कोहली के सामने सबसे ज्यादा मुश्किलें खड़ी कर सकता है।

पहले देखिए 1172 दिन से चला आ रहा कोहली का स्ट्रगल


विराट ने अपना आखिरी टेस्ट शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ जमाया था। 1172 दिन हो चुके हैं रेड बॉल क्रिकेट में उनकी सेंचुरी आए। तब से उन्होंने 20 टेस्ट मैच खेल लिए। इनमें 6 अर्धशतक आए, लेकिन शतक नहीं। इस दौरान विराट का औसत भी 26.20 का ही रहा और वह 917 रन ही बना सके। बांग्लादेश के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में भी वह कुछ खास नहीं कर सके। उन्होंने 2 मैचों में 45 रन ही बनाए थे।

ऑस्ट्रेलिया के पिछले भारत दौरे पर फेल रहे थे विराट


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली का रिकॉर्ड वैसे तो बहुत शानदार है, लेकिन भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका बल्ला खामोश रहा। 2017 की सीरीज में तो विराट 3 मैचों में महज 46 रन बना सके थे। इंजरी के चलते उन्होंने एक टेस्ट मैच मिस भी किया था।


उस सीरीज में उनका औसत भी 9.20 का ही रहा। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम 2013 में भारत दौरे पर आई थी। तब विराट ने 4 मैचों में 1 शतक की मदद से 217 रन बनाए थे। इस तरह भारतीय जमीन पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली अब तक 7 टेस्ट में सिर्फ 1 शतक जमा पाए हैं।