इस्लामिक दुनिया में नेतृत्व की जंग के बीच और मजबूत हुए एर्दोगान

यूएई, कतर, पाकिस्तान ने जीत पर कुछ इस तरह दी प्रतिक्रिया

इस्लामिक दुनिया में नेतृत्व की जंग के बीच और मजबूत हुए एर्दोगान

तुर्किये : रजब तैयब एर्दोगान ने तुर्किये में राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी कमाल केलिचडारोग्लू को हराकर पांच साल के एक और कार्यकाल के लिए सत्ता में वापसी कर ली है। एर्दोगान ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के दूसरे निर्णायक दौर में 52 प्रतिशत से अधिक मत हासिल किए। एर्दोगान लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति के रूप में सेवाएं देंगे। एर्दोगान खुद को मुस्लिम देशों के नेता के रूप में देखते हैं और उनकी जीत पर मुस्लिम देशों से सकारात्मक प्रतिक्रिया आ रही है। संयुक्त अरब अमीरात, कतर, पाकिस्तान, मुस्लिम देशों के संगठन इस्लामिक सहयोग संगठन ने एर्दोगान के राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर खुशी जताते हुए उन्हें बधाई दी है। 

सऊदी अरब

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने कहा कि रजब तैयब एर्दोगान के तुर्की के राष्ट्रपति के रूप में उनके फिर से चुने जाने पर बहुत शुभकामनाएं। हम अपने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की आशा करते हैं और हम तुर्की और उसके लोगों के लिए निरंतर प्रगति और समृद्धि की कामना करते हैं। वहीं दुबई स्थित कंसल्टेंसी नासिर सैदी एंड एसोसिएट्स में मैक्रोइकॉनॉमिक्स के निदेशक आतिरा प्रसाद ने कहा, एर्दोगन की जीत नियोजित आर्थिक और व्यापार सहयोग में निरंतरता सुनिश्चित करेगी।

कतर

कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद ने ट्विटर पर लिखा कि मेरे प्यारे भाई रेसेप तईप एर्दोगन, आपकी जीत पर बधाई, और मैं आपके नए कार्यकाल में सफलता की कामना करता हूं, और यह कि आप इसमें वह हासिल करें जो प्रगति और समृद्धि और अच्छे संबंधों के मामले में तुर्की के लोग चाहते हैं।

पाकिस्तान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने रजब तयब एर्दोगान को भाई कहकर संबोधित किया है। उन्होंने कहा कि वह विश्व के उन गिने-चुने नेताओं में से एक हैं जिनकी राजनीति जनसेवा पर आधारित रही है। वह उत्पीडि़त मुसलमानों के लिए ताकत का स्तंभ और उनके अयोग्य अधिकारों के लिए एक उत्कट आवाज रहे हैं।  उनकी राष्ट्रपति की जीत और संसदीय चुनावों में एकेपी की जीत कई मायनों में महत्वपूर्ण है, जो उनके गतिशील नेतृत्व में तुर्की के लोगों के भरोसे और भरोसे को दर्शाती है।