26 दिसंबर से होने वाला हरियाणा विधानसभा सत्र होगा डिजिटल, नेवा पोर्टल के माध्यम से होगा सत्र का संचालन

सत्र के दौरान प्रश्नों के उत्तर व सभी सत्र संबंधी कार्य प्रस्तुत करने के लिए नेवा पोर्टल का किया जाएगा उपयोग, प्रशासनिक अधिकारियों को दिए गए निर्देश

26 दिसंबर से होने वाला हरियाणा विधानसभा सत्र होगा डिजिटल, नेवा पोर्टल के माध्यम से होगा सत्र का संचालन

चंडीगढ़ – हरियाणा विधानसभा को पूरी तरह डिजिटल करने की दिशा में निरंतर कदम उठाए जा रहे हैं। विधानसभा के अगस्त, 2022 सत्र के राष्ट्रीय ई-विधान एप्लीकेशन (नेवा) के माध्यम से सफल डिजिटलाइजेशन के बाद अब 26 दिसंबर, 2022 से शुरू होने वाले हरियाणा विधानसभा के आगामी सत्र का संचालन भी राष्ट्रीय ई-विधान एप्लीकेशन (नेवा) पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।

इस संबंध में मुख्य सचिव द्वारा सभी प्रशासनिक सचिवों को पत्र जारी कर निर्देश दिए गए हैं कि 26 दिसंबर, 2022 से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र के लिए प्रश्नों के उत्तर व सभी सत्र संबंधी कार्य प्रस्तुत करने के लिए इस नेवा पोर्टल का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

एक सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि विभिन्न विभागों से नियुक्त सभी नेवा नोडल अधिकारियों के साथ लॉग-इन संबंधित यूजर आईडी व इत्यादि जानकारी पहले ही सांझा की जा चुकी है। संबंधित विभाग के नोडल अधिकारियों के स्थानांतरण या परिवर्तन के मामले में, उनके विवरण जैसे नाम, मोबाइल नंबर, पदनाम जैसी जानकारियां उस संबंधित विभाग के नेवा आईडी से लॉगिन करने के बाद प्रोफ़ाइल अनुभाग से अपडेट किए जा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि नेवा सॉफ्टवेयर यूनिकोड फोंट के साथ संसदीय कार्य मंत्रालय (एमओपीए) द्वारा विकसित किया गया है। इसलिए हिंदी भाषा के सत्र संबंधी सभी कार्य यूनिकोड फॉण्ट में प्रदर्शित होंगे, जो सभी के लिए पठनीय होंगे।