रिंकू-राणा की साझेदारी की बदौलत कम स्कोर वाले मैच में जीती केकेआर

सीएसके को 6 विकेट से दी मात, मुकाबले में रिंकू सिंह की अर्धशतकीय पारी से कोलकाता जीती

रिंकू-राणा की साझेदारी की बदौलत कम स्कोर वाले मैच में जीती केकेआर

कोलकाता : इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 6 विकेट से मात दे दी है। चेन्नई सुपर किंग्स के होम ग्राउंड चेपॉक में इस सीजन के अंतिम मुकाबले में धोनी की टीम को जीतते हुए फैंस नहीं देख सके और काफी हताश दिखे। मुकाबले में रिंकू सिंह की अर्धशतकीय पारी और कप्तान नितीश राणा की पारी की बदौलत कोलकाता ने जीत हासिल की है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजों के आगे घुटने टेके फिर टीम के गेंदबाज भी खास कमाल नहीं दिखा सके।

रिंकू-राणा के तूफान में उड़ी

इस मुकाबले में गेंदबाजों द्वारा दमदार प्रदर्शन के बाद कोलकाता के बल्लेबाज मैदान में उतरे। कप्तान नितीश राणा ने कोलकाता ने ओपनिंग बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज पहले ही ओवर की अंतिम गेंद पर आउट हुए। उन्हें दीपक चाहर ने शिकार बनाया और एक रन पर आउट किया। कोलकाता को दूसरा झटका 21 रन के स्कोर पर लगा जब वेंकटेश अय्यर को दीपक चाहर ने पवेलियन भेजा। वो सिर्फ नौ रन के स्कोर पर आउट हुए। इसके बाद तीसरा झटका भी कोलकाता को जल्दी लगा, जब जेसर रॉय 12 रन बनाकर आउट हुए। उनका शिकार भी दीपर चाहर ने किया। इसके बाद कप्तान नितीश राणा के साथ क्रीज पर उतरे रिंकू सिंह, जिन्होंने पूरे मैच का रुख ही बदल दिया। दोनों ने धमाकेदार पार्टनरशिप कर चेन्नई के विजय रथ को रोका और उसे प्लेऑफ में एंट्री करने से भी रोका। 

ऐसी थी चेन्नई सुपर किंग्स की पारी

सुनील नारायण  और वरूण चक्रवर्ती की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मैच में रविवार को यहां चेन्नई सुपरकिंग्स की पारी को छह विकेट पर 144 रन पर रोक दिया। नारायण ने चार ओवर में 15 रन देकर दो विकेट लिये। चक्रवर्ती को दो सफलता मिली लेकिन उन्होंने चार ओवर में 36 रन खर्च किये। शारदुल ठाकुर (तीन ओवर में 15 रन) और वैभव अरोड़ा (चार ओवर में 30 रन) को एक-एक सफलता मिली। शिवम दुबे ने 34 गेंद में एक चौका और तीन छक्के की मदद से नाबाद 48 रन बनाकर चेन्नई को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया। चेन्नई ने 11वें ओवर में 72 रन पर पांच विकेट गंवा दिये थे लेकिन दुबे ने रविंद्र जडेजा (20 गेंद में 24 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 53 गेंद में 68 रन की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से बाहर निकाला। टीम के लिए डेवोन कोनवे ने 28 गेंद में तीन चौके की मदद से 30 रन बनाये। उन्होंने पहले विकेट के लिए रुतुराज गायकवाड़ के साथ 30 जबकि अजिंक्य रहाणे के साथ दूसरे विकेट के लिए 30 रन की साझेदारी की। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद गायकवाड़ और  कोनवे ने शुरुआती तीन ओवर में तीन चौके लगाकर एक बार फिर चेन्नई को सधी हुई शुरुआत दिलायी। चौथे ओवर में चक्रवर्ती ने गायकवाड़ को अपनी फिरकी में फंसाकर कोनवे के साथ उनकी साझेदारी को तोड़ा। क्रीज पर आये रहाणे ने हर्षित के खिलाफ छक्का और चौका जड़ा।। वह हालांकि आठवें ओवर में एक और बड़ा प्रहार करने की कोशिश में लांग ऑफ पर जेसन रॉय के हाथों में गेंद को मार कर चक्रवर्ती का दूसरा शिकार बने। पारी के 10वें ओवर में शारदुल ठाकुर की गेंद पर रिंकू सिंह ने कोनवे का अच्छा कैच लपका। अगले ओवर में सुनील नारायण ने अंबाती रायुडु (चार रन) और मोईन अली (एक रन) को बोल्ड किया जिससे चेन्नई का स्कोर एक विकेट पर 61 रन से पांच विकेट पर 72 रन हो गया। रायुडु एक बार फिर विफल रहे तो वहीं नारायण पहली बार लय में दिखे। शिवम दुबे ने 12वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये सुयश शर्मा के खिलाफ छक्का लगाकर दबाव थोड़ा कम किया लेकिन केकेआर के स्पिनरों ने इसके बाद कसी हुई गेंदबाजी की। दुबे ने 16वें ओवर में शारदुल का स्वागत चौके से किया तो अगले ओवर में एक रन के साथ चेन्नई के रनों का शतक पूरा हुआ। इसी ओवर में रविंद्र जडेजा और फिर दुबे ने एक-एक छक्का जड़ा। दूबे ने चक्रवर्ती के खिलाफ छक्का लगाकर जडेजा के साथ 40 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। चेन्नई के बल्लेबाज हालांकि इसके बाद आखिरी 15 गेंद में एक भी बाउंड्री नहीं लगा सके।  आखिरी ओवर में वैभव अरोड़ा ने जडेजा को चलता किया तो वही धोनी फ्री हिट का फायदा उठाने में नाकाम रहे और तीन गेंद में नाबाद दो रन ही बना सके।