समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया जारी

भारतीय खाद्य निगम के उदयपुर मण्डल कार्यालय, के अधीनस्थ कुल 15 खरीद केंद्र बनाए

समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया जारी

उदयपुर : राजस्थान में रबी वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया गत एक अप्रेल से शुरू हो चुकी है। भारतीय खाद्य निगम के उदयपुर मण्डल कार्यालय, के अधीनस्थ राजस्व जिला राजसमंद, चित्तौडग़ढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा एवं प्रतापगढ़ में कुल 15 खरीद केंद्र बनाए गए है, जिनमें समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद का कुल लक्ष्य लगभग 80,000 टन निर्धारित किया गया है।

मण्डल प्रबंधक ने बताया कि इसके लिए निगम द्वारा उदयपुर जिले में वल्लभनगर, राजसमंद जिले में मदारा, कुरज एवं कांकरोली, चित्तौडग़ढ़ में बस्सी, गंगरार, जावदा, भोपालसागर, पहुना व आकोला, बांसवाड़ा में छींच, बड़ोदिया, गनोड़ा एवं तलवाड़ा प्रतापगढ़ जिले में प्रतापगढ़ खरीद केंद्र खोले गए हैं। भारत सरकार एवं भारतीय खाद्य निगम मुख्यालय नई दिल्ली के दिशा-निर्देशानुसार राजस्थान में भारतीय खाद्य निगम द्वारा संचालित खरीद केन्द्रों पर हर वर्ष की तरह रबी विपणन वर्ष 2023-24 के तहत गेहूं की खरीद का कार्य राजस्थान सरकार की वेबसाइट पर ई- प्रोक्योरमेंट सिस्टम के माध्यम से किया जाएगा। इस हेतु किसानों को अपना पंजीकरण पोर्टल पर करवाना होगा।

उन्होंने बताया कि किसान पोर्टल पर जाकर अपना आरएमएस 2023-24 के लिए पंजीयन करवा लेे जिससे खरीद सुविधापूर्वक हो सके। भारत सरकार द्वारा इस वर्ष गेहूं की खरीद हेतु न्यूनतम समर्थन मूल्य 2125 रुपए प्रति क्विंटल निधारित किया गया है, साथ ही ओलावृष्टि एवं भारी वर्षा के कारण प्रभावित हुए गेहूं में भी भारत सरकार द्वारा निर्धारित गेहूं की गुणवत्ता के मापदंडों में छूट प्रदान की गई है। किसानों को अपने नजदीकी खरीद केंद्र पर फसल बुवाई की प्रामाणिकता हेतु आवश्यक दस्तावेजों की समस्त औपचरिकताएं पूरी करते हुए मापदंडो के अनुसार साफ सुथरा गेहूं न्यूनतम समर्थन मूल्य पर भारत सरकार को बेचने एवं उपज का उचित मूल्य प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की गई है। मण्डल प्रबंधक ने बताया कि किसानों के पास पंजीयन के लिए जनआधार कार्ड का होना आवश्यक है, जिसके माध्यम से किसान के व्यक्तिगत विवरण, जमीन.फसल बुवाई का प्रमाणित विवरण एवं बैंक खाते का विवरण प्राप्त किया जाएगा। किसान निगम की मंडियों में गेहूं विक्रय करने के लिए पंजीयन करवा सकते हैं एवं वे खरीद हेतु जारी तिथि के दस दिवस मे अपना गेहूं विक्रय कर सकते हैं।