प्रधानमंत्री समस्तीपुर मंडल के 12 स्टेशनों के आधुनिकीकरण कार्य का करेंगे शिलान्यास

जिसपर कुल एक हजार पांच करोड़ रुपये खर्च होंगे, बड़ते यात्रियों को देखते हुए योजना तैयार

प्रधानमंत्री समस्तीपुर मंडल के 12 स्टेशनों के आधुनिकीकरण कार्य का करेंगे शिलान्यास

समस्तीपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 06 अगस्त को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बिहार में पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मंडल के समस्तीपुर समेत 12 प्रमुख स्टेशनों के आधुनिकीकरण कार्य का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास करेंगे, जिसपर कुल एक हजार पांच करोड़ रुपये खर्च होंगे।

मंडल रेल प्रबंधक विनय श्रीवास्तव ने गुरुवार को यहां बताया कि यात्रियों की संख्या में वृद्धि को ध्यान मे रखते हुए समस्तीपुर समेत 12 प्रमुख स्टेशनों पर अगले 45 वर्षों के विकास कार्य की रेल मंत्रालय द्वारा एक महत्वाकांक्षी योजना तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा जिन स्टेशनों के आधुनिकीकरण कार्य का शिलान्यास किया जायेगा उनमें समस्तीपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी, बापूधाम मोतिहारी, सहरसा, नरकटियागंज, सुगौली के साथ-साथ सलौना, बनमंखी, मधुबनी, सकरी एवं जयनगर स्टेशन शामिल हैं । उन्होंने बताया कि इन स्टेशनों पर यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जायेगी।

श्री श्रीवास्तव ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इन स्टेशनों के ऐतिहासिक महत्व के साथ-साथ पी.पी शेल्टर, भवनों एवं हाई लेवल प्लेटफार्म का निमार्ण एवं लिप्ट समेत अन्य आधुनिक सुविधा के कार्य कराये जायेंगे। उन्होंने बताया कि रेल मंत्रालय ने समस्तीपुर स्टेशन के विकास के लिये 24.1 करोड़ रुपये, दरभंगा 340 करोड़, सीतामढ़ी 242 करोड़, बापूधाम मोतिहारी 205 करोड़, सहरसा 41 करोड़, नरकटियागंज 29.3 करोड़, सुगौली 23.3 करोड़, सलौना 22.3 करोड़, बनमंखी 21.5 करोड़, मधुबनी 20 करोड़, सकरी 18.9 करोड़ और जयनगर स्टेशन के लिए 17.5 करोड़ रुपये स्वीकृत किये हैं। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम के लिए मंडल के चयनित इन स्टेशनों पर युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं।