झंडा दिवस फंड में डिजिटल ढंग से योगदान देने के लिये क्यूआर कोड जारी

सरकार ने राज्य के शहीद जवानों के वारिसों के लिये अनुदान राशि 50 लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर दी है

झंडा दिवस फंड में डिजिटल ढंग से योगदान देने के लिये क्यूआर कोड जारी

चंडीगढ़ : पंजाब के रक्षा सेवायें कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने मंगलवार को झंडा दिवस फंड में डिजिटल योगदान देने के लिए क्यूआर कोड जारी किया और लोगों से झंडा दिवस फंड में योगदान देने के लिये ऑनलाइन प्रक्रिया का अधिक से अधिक उपयोग करने की अपील की। कैबिनेट मंत्री ने वार मेमोरियल बोगनविलीया पार्क से हथियारबंद सेना झंडा दिवस को समर्पित साइकिल रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। उन्होंने कहा कि यह साइकिल रैली पंजाब के सभी ज़िलों से होकर सात दिसंबर, 2023 को सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर चंडीगढ़ में समाप्त होगी और इस रैली को पंजाब के राज्यपाल द्वारा हरी झंडी दिखायी जायेगी।
श्री जौड़ामाजरा ने कहा कि सरकार ने राज्य के शहीद जवानों के वारिसों के लिये अनुदान राशि 50 लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर दी है। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों के हितों का देखभाल और समाज में उनका अच्छा जीवन व्यतीत करना सुनिश्चित करने के लिये सरकार ने शारीरिक रूप से असक्षम सैनिकों की एक्स-ग्रेशिया ग्रांट बढ़ाने का भी निर्णय लिया है। इस निर्णय के अनुसार 76 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक दिव्यांग सैनिकों के लिये एक्स-ग्रेशिया ग्रांट 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दी गयी है। इसी प्रकार 51 प्रतिशत से 75 प्रतिशत दिव्यांग सैनिकों के लिये ग्रांट 10 लाख रुपये से दोगुनी कर 20 लाख रुपये कर दी गयी है और 25 प्रतिशत से 50 प्रतिशत दिव्यांग सैनिकों के लिये अनुदान पांच लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये तक कर दी गयी है।
उन्होंने कहा कि साइकिल रैली का मुख्य उद्देश्य लोगों में देश की रक्षा के लिये सैनिकों द्वारा दिये गये बलिदानों के बारे में जागरूक करना, युवाओं में देशभक्ति की भावना पैदा करना एवं उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिये प्रोत्साहित करना, राज्य के निवासियों को झंडा दिवस के बारे में सूचित करना और उन्हें अधिक योगदान देने के लिये प्रोत्साहित करना है।