मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी, कुछ स्थानों पर झमाझम वर्षा

सिवनी और बालाघाट के मलॉजखंड में झमाझम बारिश हुयी, छह इंच तक वर्षा दर्ज की गयी

मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी, कुछ स्थानों पर झमाझम वर्षा

भोपाल : बंगाल की खाड़ी में उत्तरी ओडिशा में बने कम दबाव के क्षेत्र और अन्य मानसूनी सिस्टमों के सक्रिय होने के चलते मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित अनेक स्थानों पर बारिश का दौर जारी है। इस दौरान सिवनी और बालाघाट के मलॉजखंड में झमाझम बारिश हुयी, यहां लगभग छह इंच तक वर्षा दर्ज की गयी।

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उत्तरी ओडिशा में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जहां आगे बढ़ रहा है। इसके साथ ही एक ट्रफ लाइन मध्यप्रदेश से होकर गुजर रही है। इसके चलते प्रदेश भर में बारिश का सिलसिला जारी है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान बालाघाट के मलॉजखंड में सबसे अधिक 166़ 6 मिलीमीटर (मिमी) वर्षा हुयी। वहीं सिवनी में 145़ 6 मिमी वर्षा रिकार्ड की गयी। इसके साथ ही नरसिंहपुर में 103 मिमी बारिश हुयी।

इसके अलावा छिंदवाड़ा में 54 मिमी, मंडला में 47़ 4 मिमी, उमरिया में 46़ 8 मिमी, खंडवा में 46 मिमी, खरगोन में 42़ 6 मिमी, पचमढ़ी में 33़ 8 मिमी, भोपाल सिटी में 30़ 2 मिमी, जबलपुर में 28़ 6 मिमी, रायसेन में 23 मिमी, छतरपुर के नौगांव में 15 मिमी, खजुराहो में 14़ 8 मिमी, सागर में 12़ 6 मिमी, रतलाम में 6 मिमी, बैतूल में 5़ 6 मिमी, सीधी में 5़ 6 मिमी के अलावा अन्य स्थानों पर वर्षा हुयी। विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान भोपाल, नर्मदापुरम, सागर संभागों के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में आज सुबह से बारिश का सिलसिला जारी है, जो दोपहर तक जारी रहा। यहां अगले चौबीस घंटों के दौरान भी बारिश की संभावना है।