इंजीनियर, अधीनस्थ कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाए - अटवाल

एसोसिएशन ने पीएसपीसीएल प्रबंधन को लिखे पत्र में कहा है कि राज्य के थर्मल प्लांट राज्य की ऊर्जा सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं और गर्मी के मौसम में इन्हें पूरी क्षमता से चलाने की आवश्यकता है।

इंजीनियर, अधीनस्थ कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाए - अटवाल

जालंधर - पीएसईबी इंजीनियर्स एसोसिएशन ने पीएसपीसीएल में विशेष रूप से राज्य क्षेत्र के थर्मल प्लांटों में कर्मचारियों की काफी कमी पर चिंता जताई है।

एसोसिएशन ने पीएसपीसीएल प्रबंधन को लिखे पत्र में कहा है कि राज्य के थर्मल प्लांट राज्य की ऊर्जा सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं और गर्मी के मौसम में इन्हें पूरी क्षमता से चलाने की आवश्यकता है। सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने और बिजली उत्पादन में बाधा से बचने के लिए, किसी भी संभावित दुर्घटना से बचने के लिए पर्याप्त योग्य तकनीकी कर्मचारी तैनात किए जाएं।

पीएसईबी इंजीनियर्स एसोसिएशन के महासचिव अजय पाल सिंह अटवाल ने शनिवार को कहा कि राज्य में बिजली की मांग बढ़कर 15000 मेगावाट से अधिक हो गई है और इंजीनियर कर्मचारियों की गंभीर कमी के बावजूद राज्य थर्मल इकाइयों को सफलतापूर्वक चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की अत्यधिक कमी के कारण थर्मल इकाइयों में किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए, बाहर गए थर्मल कर्मचारियों को जल्द से जल्द वापस तैनात करना आवश्यक है।

प्रशिक्षित कर्मचारियों को थर्मल इकाइयों से अन्य कैडरों में स्थानांतरित कर दिया गया है, जिससे तकनीकी विशेषज्ञता का नुकसान हुआ है। इसके कारण जोखिम भरा संचालन हुआ, इकाइयों के सिंक्रनाइज़ेशन में देरी हुई और रखरखाव गतिविधियों में देरी हुई। इंजीनियरों को हो रही परेशानी की परवाह किये बगैर प्रबंधन उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई कर रहा है। इंजीनियरों ने पीएसपीसीएल प्रबंधन को चेतावनी दी है कि कर्मचारियों की कमी के कारण थर्मल प्लांट में किसी भी दुर्घटना की स्थिति में इंजीनियरों को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाना चाहिए।

एक अन्य इंजीनियर ने कहा कि उपभोक्ता कनेक्शनों की संख्या कई गुना बढ़ जाने के बावजूद फील्ड स्टाफ में उपभोक्ताओं की शिकायतों को पूरा करना न्यूनतम है। इन दिनों शिकायतों की संख्या असामान्य रूप से बढ़ गई है। तीन से चार कर्मचारियों वाले एक कनिष्ठ अभियंता को 15 फीडरों, 6000 से अधिक घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं का प्रबंधन करना होता है। इसके अलावा प्रत्येक उपभोक्ता चाहता है कि उसकी शिकायत को प्राथमिकता के आधार पर दूर की जाए और जो व्यावहारिक रूप से असंभव है। उन्होंने कहा कि इंजीनियरों और अधीनस्थ कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाए।