हरियाणा के Panchkula, Sonipat, Sirsa समेत इन जगहों पर बनेंगे इतने हैल्थ सेंटर

विज आज यहां विधानसभा में शीतकालीन सत्र के दौरान एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे

हरियाणा के Panchkula, Sonipat, Sirsa समेत इन जगहों पर बनेंगे इतने हैल्थ सेंटर

चंडीगढ़ : हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि हम सभी अस्पतालों में अत्याधुनिक सुविधाएं देना चाहते है और 162 टूटी फूटी पीएचसी और सीएचसी को नया बनाया जाएगा, जिसका टेंडर कर दिया है तथा कुछ जगहों पर कार्य भी आरंभ कर दिया गया है। विज ने कहा कि इसके अतिरिक्त, प्रशासनिक मंजूरी 134 सब हैल्थ सेंटर, 2 प्राईमरी हैलथ सेंटर, एक कम्यूनिटी और 37 पब्लिक हैलथ सेंटर की मंजूरी मिल चुकी है। विज आज यहां विधानसभा में शीतकालीन सत्र के दौरान एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि यमुनानगर में मुकुंद लाल नागरिक में पी.पी.पी. मोड के तहत कैथ लैब तथा एम.आर.आई सेवाएं स्थापित करने का प्रस्ताव विचाराधीन है। परन्तु वर्तमान में, आई.सी.यू. स्थापित करने या रेडियोथेरेपी सेवाएं प्रदान करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। उन्होंने कहा कि कैथ लैब तथा एम.आर.आई सेवाओं के लिए निविदा प्रकिया को अंतिम रुप देने में लगभग 6 महीने का समय अपेक्षित है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कैथ लैब सेवाएं वर्तमान में पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप (पी.पी.पी.) मोड के तहत 04 जिलों (अम्बाला, फरीदाबाद, गुरुग्राम, और पंचकूला ) में चल रही है। 03 और जिलों सोनीपत, बहादुरगढ (झज्जर) और यमुनानगर के लिए निविदा पहले ही जारी की जा चुकी है। निविदा प्रकिया को अंतिम रुप देने के बाद कैथ लैब शुरू सेवाएं होने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि पी.पी.पी. मोड के अंतर्गत 05 जिलों (अम्बाला, भिवानी, फरीदाबाद, गुरुग्राम और पंचकूला) में एम.आर.आई. सेवाएं पहले से ही प्रदान की जा रही हैं। 05 और जिलों (कुरुक्षेत्र, पानीपत, बहादुरगढ, ( झज्जर ) पलवल और चरखी दादरी) के लिए निविदा पहले ही जारी की जा चुकी है। मुकंद लाल जिला सिविल अस्पताल, यमुनानगर में पी.पी.पी. मोड के तहत एम.आर.आई. सेवाएं स्थापित करने का प्रस्ताव भी विचाराधीन है।