भारत और दक्षिण अफ्रीका : पहले ओडीआई मैच में अर्शदीप और आवेश के तूफान का सामना नहीं कर सकी दक्षिण अफ्रीका

इसके साथ ही भारतीय टीम को जीत के लिए 117 रनों का टारगेट मिला है

भारत और दक्षिण अफ्रीका : पहले ओडीआई मैच में अर्शदीप और आवेश के तूफान का सामना नहीं कर सकी दक्षिण अफ्रीका

नई दिल्ली : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच ओदी सीरीज की शुरुआत रविवार 17 दिसंबर से हो गई है। बर्थडे सीरीज का पहला मुकाबला जोहानिसबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में खेला गया है। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा दिए। भारत की साधी हुई गेंदबाजी के सामने दक्षिण भारतीय बल्लेबाज नहीं टिक सके और महेश 116 रन पर ऑल आउट हो गए। इसके साथ ही भारतीय टीम को जीत के लिए 117 रनों का टारगेट मिला है।

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया हालांकि यह फैसला टीम के लिए बेहद खराब रहा। टॉस जीते के बाद भी टीम कोई खास कमाल नहीं कर सकी और पावर प्ले में ही टीम के चार विकेट सस्ते में पवेलियन लौट गए। शुरुआती चारों विकेट चटकाने में अर्शदीप सिंह ने सफलता हासिल की। मैच के पहले ही ओवर में अर्शदीप ने रिजा हेंड्रिक्स और रस्सी वैन देर दिस को जीरो के रन पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद अर्शदीप ने दूसरे ओपनर टोनी डी जोरजी और हेनरी क्लासेन को भी सस्ते में निपटा दिया। इस मैच में और संदीप सिंह के बाद आवेश खान नेवी गेंद से कमाल कर दिया। आवेश खान ने कप्तान आयरन माक्र्रम और वियान मुल्डर को लगातार दो गेंद में अपना शिकार बना लिया। आवेश खान ने दो विकेट चटकाने के बाद हैट्रिक का मौका गवा दिया और वह लगातार तीसरा विकेट नहीं चटका सके। इसके बाद आवेश खान ने तीसरा विकेट बल्लेबाज डेविड मिलर और केशव महाराज के तौर पर अपना चौथा विकेट लिया। इसी के साथ साउथ अफ्रीका की टीम में है 73 रनों पर 7 विकेट गंवा चुकी थी। एक मौका मैच में ऐसा भी था जब यह संभावना लगाई जा रही थी कि दक्षिण अफ्रीका की टीम 100 का आंकड़ा अभी पर नहीं कर पाएगी हालांकि और एंडीले फेहलुक्वायो ने शानदार शॉट खेले और दक्षिण अफ्रीका को 116 की स्कोर तक पहुंचा दिया। 

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्कराम ने भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। भारत ने बल्लेबाज साईं सुदर्शन को वनडे में पदार्पण का मौका दिया है। जबकि दक्षिण अफ्रीका की तरफ से नांद्रे बर्गर अपना पहला मैच खेलेंगे। भारत ने टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले रिंकू सिंह की बजाय संजू सैमसन को मध्यक्रम में प्राथमिकता दी।