हिमाचल में बारिश की तबाही से पर्यटन कारोबार हुआ ठप

कुल्लू, मनाली, मंडी और लाहौल स्पीति में हुई तबाही की तस्वीरें सामने आने के बाद अब पर्यटक पहाड़ों का दीदार करने से बच रहे

हिमाचल में बारिश की तबाही से पर्यटन कारोबार हुआ ठप

शिमला : बीते दिनों हुई बारिश की वजह से हिमाचल प्रदेश का पर्यटन कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हिमाचल प्रदेश की सकल घरेलु उत्पाद (जीडीपी) में पर्यटन कारोबार का 4.3 फीसदी हिस्सा है। लाखों लोगों का रोजगार पर्यटन कारोबार से ही चलता है। बीते दिनों प्रदेश में हुई बारिश की वजह से पर्यटन कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कुल्लू, मनाली, मंडी और लाहौल स्पीति में हुई तबाही की तस्वीरें सामने आने के बाद अब पर्यटक पहाड़ों का दीदार करने से बच रहे हैं. हिमाचल के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने पर्यटकों से अपील की है कि हिमाचल प्रदेश अब पर्यटकों के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि सरकार व्यवस्था को पटरी पर वापस लौटाने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और पूरा मंत्रिमंडल प्रदेश में व्यवस्था दुरुस्त करने में लगा हुआ है।

उन्होंने कहा कि लोगों को आश्वस्त किया कि सरकार पर्यटकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। सिंह ने कहा कि इन दिनों हिमाचल प्रदेश का पर्यटन कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अब पर्यटकों को हिमाचल आने के लिए डरने की जरूरत नहीं है। वे सुगमता के साथ अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन कारोबार प्रभावित होने के बाद कारोबारी लगातार सरकार से मांग कर रहे हैं कि सरकार समय-समय पर वेदर बुलेटिन जारी करें, ताकि पर्यटकों की आमद हिमाचल में बढ़ सके। कुल्लू-मनाली और कसोल में हालांकि, नुकसान ज्यादा हुआ है। ऐसे में यहां सरकार के सामने भी व्यवस्था पटरी पर लौट आने की बड़ी चुनौती है। साथ ही पर्यटक भी इन इलाकों का रुख करने से बच रहे हैं। पर्यटन कारोबारियों का तर्क है कि शिमला समेत अन्य पर्यटन स्थल पर्यटकों के लिए पूरी तरह सुरक्षित हैं। ऐसे में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सरकार को कदम उठाने चाहिए। गौरतलब है कि हिमाचल पर्यटन निगम के सभी होटलों में 15 सितंबर तक 50 फीसदी की छूट भी दी जा रही है।