स्वतंत्रता दिवस पर 509 स्कूलों के नाम शहीदों के नाम पर

देशप्रेम और बहादुरी की प्रेरणा देंगे स्कूलों पर लिखे अमर शहीदों के नाम - डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

स्वतंत्रता दिवस पर 509 स्कूलों के नाम शहीदों के नाम पर

चंडीगढ़ : हिसार जिले के ढंढेरी गांव से शुरू की गई उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की मुहिम अब पूरे प्रदेश में लागू हो गई है और इस 15 अगस्त से प्रदेश के 509 सरकारी स्कूलों के नाम औपचारिक रूप से देश की रक्षा में शहीद हुए हरियाणा के वीर जवानों के नाम पर हो जाएंगे।  14 अगस्त की मध्यरात्रि से राज्य सरकार की तरफ से शिक्षा विभाग के रिकॉर्ड में और वेबसाइट पर इन सरकारी स्कूलों का नामकरण बदलकर शहीदों के नाम पर हो जाएगा। जननायक जनता पार्टी के घोषणापत्र में यह एक बड़ी घोषणा थी जो अब पूरी हो गई है।
बीते वर्ष 15 अगस्त को हांसी क्षेत्र के ढंढेरी गांव के निशांत मलिक की जम्मु कश्मीर में शहादत पर डिप्टी सीएम शहीद के घर के गए थे और उसी दिन शाम तक गांव के स्कूल के बोर्ड पर नया नाम लिखवा दिया था। इसके बाद कई अन्य अवसरों पर भी उपमुख्यमंत्री और सरकार की तरफ से कई गांवों में स्कूलों के नाम वहां के शहीदों के नाम पर रखे जाने की घोषणा हुई। अब राज्य के 358 हाई या सीनियर सेकेंड्री स्कूल और 151 मिडल या प्राइमरी स्कूलों के नाम उन गांवों के बहादुर जवानों के नाम पर होंगे जिन्होंने देश के लिए सर्वोत्तम बलिदान दिया। इनमें सबसे ज्यादा रेवाड़ी जिले के 94, भिवानी जिले के 85 और जींद जिले के 61 स्कूल शामिल हैं। पलवल जिले में 38, रोहतक में 36, चरखी दादरी में 28, झज्जर में 28, गुरुग्राम में 25, कैथल में 21, महेंद्रगढ़ में 16, हिसार में 13 और फतेहाबाद में 10 स्कूलों के नाम शहीदों के नाम पर रखे गए हैं। इसी तरह अंबाला, फरीदाबाद, कुरुक्षेत्र, सोनीपत में 8-8, यमुनानगर, पंचकुला, पानीपत में 5-5, सिरसा में 4, करनाल में 2 और नूंह जिले में 1 सरकारी स्कूल का नाम वहां के शहीद के नाम पर होगा।
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि शहीदों का देश के लिए बलिदान और उनके परिवारों का राष्ट्रसेवा में योगदान अतुलनीय है और देश उनका कर्ज़ कभी नहीं चुका सकता। गांव की तरक्की और भविष्य निर्माण की धुरी वहां के सरकारी स्कूलों का नामकरण उसी गांव के वीर जवान के नाम पर करके राज्य सरकार अपनी तरफ से एक छोटी सी कोशिश कर रही है जिससे वीर योद्धाओं की कहानियां और बहादुरी के किस्से आने वाली पीढ़ियां भी सुनती रहें। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार गांवों के विकास और आधुनिकीकरण के लिए वहां के लोगों की जनभावना के अनुसार काम कर रही है। आज हरियाणा के गांवों में ई-लाइब्रेरी, आधुनिक चौपाल, सामुदायिक केंद्र, सोलर ऊर्जा संयंत्र, गोबर गैस प्लांट लग रहे हैं और देश का पहला ग्रामीण सेक्टर भी हरियाणा में विकसित हो रहा है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि 509 सरकारी स्कूलों के नए नामकरण को 15 अगस्त के सभी जगह सरकारी रिकॉर्ड में अपडेट कर दिया जाएगा और भविष्य में सभी सूचनापट्ट और सरकारी दस्तावेजों में यही नए नाम लिखे जाएंगे। उन्होंने खुशी जाहिर की कि जननायक जनता पार्टी के घोषणापत्र की एक और महत्वपूर्ण घोषणा पूरी हो गई है।