सांसद रमेश कौशिक ने गोहाना में 74वें गणतंत्र दिवस पर फिराया राष्ट्रीय ध्वज

देशभक्तों के लंबे संघर्ष, त्याग व शहादत से मिला हमें गणतांत्रिक भारत-सांसद कौशिक, देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने जगाई लोगों के दिलों में देशभक्ति की ज्वाला

सांसद रमेश कौशिक ने गोहाना में 74वें गणतंत्र दिवस पर फिराया राष्ट्रीय ध्वज
सांसद रमेश कौशिक ने गोहाना में 74वें गणतंत्र दिवस पर फिराया राष्ट्रीय ध्वज
सांसद रमेश कौशिक ने गोहाना में 74वें गणतंत्र दिवस पर फिराया राष्ट्रीय ध्वज
सांसद रमेश कौशिक ने गोहाना में 74वें गणतंत्र दिवस पर फिराया राष्ट्रीय ध्वज
सांसद रमेश कौशिक ने गोहाना में 74वें गणतंत्र दिवस पर फिराया राष्ट्रीय ध्वज
सोनीपत । गोहाना सांसद रमेश कौशिक ने बतौर मुख्य अतिथि शहीद मदन लाल धींगड़ा स्टेडियम में आयोजित उपमण्डल स्तरीय 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में देश की आन - बान - शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज को फहराते हुए जिलावासियों को बधाई दी। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों को नमन करते हुए कहा कि देशभक्तों के लंबे संघर्ष, त्याग व शहादत की बदौलत हमें गणतांत्रिक भारत मिला है, जिसकी एकता एवं अखंडता बनाये रखते हुए सुरक्षा का दायित्व अब हमारा है।
तिरंगा फहराने से पहले सांसद रमेश कौशिक ने समता चौक पर पहुंचकर वीर-शहीदों को स्मरण करते हुए पुष्प चक्र अर्पित किया। उपमण्डल स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में उपस्थित आम जनमानस व अधिकारियों तथा कर्मचारियों और विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि 1950 में आज ही के दिन हमने विश्व का सबसे बड़ा, विस्तृत एवं बेहतरीन संविधान अपनाया था। आज पूरा विश्व हमारी सफल, सशक्त एवं परिपक्व लोकतांत्रिक प्रणाली से प्रभावित है। आज का दिन इस पवित्र दस्तावेज के प्रति अपने विश्वास व प्रतिबद्धता को दोहराने का दिवस है, जिसने भारत को उदीयमान शक्ति बनाया है। हिंदुस्तान आज एक ऐसा देश है जो विज्ञान, तकनीक तथा इनोवेशन सरीखे क्षेत्रों में अग्रणी रूप से उभर रहा है और जिसकी आर्थिक सफलता विश्व के लिए उदाहरण का काम कर रही है।
सांसद कौशिक ने कहा कि आज जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं तो हमें इस बात का विचार करने की आवष्यकता है कि आजादी के बाद हमने अपने स्वतंत्रता सेनानियों और संविधान-निर्माताओं के सपनों का भारत बनाने की दिशा में कहां तक सफलता हासिल की है। उन्होंने कहा कि हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों के कठोर संघर्ष से हमें आजादी मिली तो वहीं दिन-रात मुस्तैदी से देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले वीर सैनिकों के कारण हमारी यह आजादी सुरक्षित है। आज पूरा देष उनका ऋणी है। उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए हमने युद्ध के दौरान षहीद हुए हरियाणा के सैनिकों और अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई है। इसी प्रकार, आईईडी बलास्ट में शहीद होने पर भी अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई है। युद्ध अथवा आतंकवादियों से मुठभेड़ या किसी अन्य घटना के दौरान घायल हुए सैनिकों और अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि नि:षक्ता के आधार पर बढ़ाकर 35 लाख रुपये, 25 लाख रुपये और 15 लाख रुपये की गई है। हमने शहीदों के 365 आश्रितों को सरकारी नौकरियां दी हैं।
सांसद ने कहा कि प्रदेश के सबसे गरीब परिवारों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना‘ चलाई जा रही है। इसके तहत सबसे गरीब परिवारों की पहचान करके उनकी वार्षिक आय कम से कम 1 लाख 80 हजार रुपये की जाएगी। ताकि ज्यादा से ज्यादा परिवारों को गरीब कल्याण से जुड़ी योजनाओं का लाभ मिल सके। ऐसे परिवारों की आय बढ़ाने के लिए 78 हजार परिवारों को स्वरोजगार के लिए ऋण व अन्य योजनाओं के माध्यम से सहायता दी गई है।
सांसद ने कहा कि सरकार ने अधिक से अधिक गरीबों को मुफ्त इलाज सुविधा देने के लिए ‘आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ का विस्तार करते हुए 21 नवम्बर, 2022 से चिरायु योजना लागू की है। चिरायु योजना के तहत 1 लाख 80 हजार रुपये से कम वार्शिक आय वाले लगभग 13 लाख नए परिवारों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिल गई है। हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां 500 प्रकार की दवाईयां और 319 प्रकार के ऑपरेषन मुफ्त करवाए जा रहे हैं। एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम में हरियाणा को देश में प्रथम स्थान मिला है।
सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना‘ के तहत बीपीएल. परिवारों को 6 हजार रुपये वार्षिक सहायता दी जा रही है। ‘प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना’ के तहत रेहड़ी-फड़ी वालों को अपना काम शुरू करने के लिए 10 हजार रुपये तक का ऋण दिया जा रहा है। उन्होने प्रदेश में सभी तरह की सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि बढ़ाकर 2500 रुपये मासिक की गई है। इसके अलावा, 60 वर्ष से अधिक आयु के श्रमिकों को भी 2750 रुपये मासिक पेंशन दी जा रही है। गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह पर शगुन के रूप में ‘मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना’ के तहत 71 हजार रुपये तक की राशि दी जा रही है। स्कूल न जा पाने वाले 18 वर्ष के नि:शक्त बच्चों को दी जा रही वित्तीय सहायता बढ़ाकर 1900 रुपये मासिक की गई है।
सांसद ने कहा कि प्रदेश में फसलों की खरीद को सुविधाजनक बनाने हेतु ‘मेरी फसल-मेरा ब्योरा’ पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल से किसानों को अपनी फसल बेचने के साथ-साथ खाद-बीज और कृषि उपकरणों के लिए मिलने वाली आर्थिक सहायता प्राप्त करने में भी सुविधा हुई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास किसानों की आय बढ़ाने के साथ-साथ बीज से बाजार तक हर कदम पर उनकी मदद करने का है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 14 फसलों की खरीद करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के तहत पात्र लघु और सीमांत किसानों को 6 हजार रुपये वार्षिक सहायता दी जा रही है। प्राकृतिक आपदा से फसल खराब होने पर मुआवजा राशि को बढ़ाकर 15 हजार रुपये प्रति एकड़ किया है। बैंकों से किसानों के लेन-देन पर लगने वाली स्टांप फीस 2 हजार रुपये से घटाकर 100 रुपये की गई है।
सांसद ने कहा कि प्रदेश में बाजरे के लिए भी ‘भावांतर भरपाई योजना‘ शुरू की गई है। इसके तहत 600 रुपये प्रति क्विंटल भावांतर दिया गया है। बागवानी फसलों के संरक्षित मूल्य निर्धारित करने के लिए चलाई जा रही ‘भावांतर भरपाई योजना’ में 21 बागवानी फसलों को षामिल किया गया है। इस योजना में शामिल सभी बागवानी फसलों को ‘मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना’ में कवर किया गया है। बागवानी को बढ़ावा देने के लिए 11 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य भारतीय संघ के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से एक है। राज्य का ई-गवर्नेंस विजन है-दक्षता, पारदर्शिता तथा जवाबदेही। प्रदेश ने ई-लैंड, ई-रजिस्टे्रशन, ई-टेंडरिंग, ई-रिफंड, ई-प्रिंटिंग, ई-टिकटिंग जैसे ई-गवर्नेंस प्रोजैक्ट प्रारंभ किये हैं। उन्होंने प्रदेश में लिंगानुपात में हुए सुधार पर भी बधाई दी। साथ ही उन्होंने विभिन्न योजनाओं व सुविधाओं की भी विस्तार से जानकारी दी।
इसके पहले सांसद रमेश कौशिक ने परेड का निरीक्षण किया। शुभ संदेश देेने के उपरांत उन्होंने जोशिली परेड की सलामी ली, जिसकी कमान पीएसआई गगनदीप संभाल रहे थे। मार्च पास्ट में सबसे आगे पुरूष पुलिस बल की टुकड़ी ने सलामी दी, जिसकी कमान एएसआई कृष्ण कुमार संभाल रहे थे। इनके पीछे बड़ौता राजकीय कॉलेज की एनसीसी की टुकड़ी ने अन्नु रानी के नेतृत्व में मार्च पास्ट किया। इनके पीछे एनसीसी कमांडर ज्योति के नेतृत्व में महिला कॉलेज गोहाना, एनसीसी कमांडर ज्योति सैनी व पायल के नेतृत्व में राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय की एनसीसी व एनएसएस की टुकड़ी तथा अंत में एनसीसी कमांडर देव के नेतृत्व में गीता विद्या मंदिर की एनसीसी टुकडिय़ों ने मार्च पास्ट किया। होली फैमिली स्कूल के बैंड की मधुर ध्वनियों के साथ परेड में शामिल टुकडिय़ों ने कदम से कदम मिलाए।
समारोह के दौरान विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनोहारी में देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुतियां दी गई। होली फैमिली कंवेंट स्कूल के छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति के जज्बे के साथ प्रस्तुति देते हुए समारोह परिसर को देशभक्ति के रंग से सराबोर कर दिया। इनके बाद नालंदा इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने जलिंयावाला बाग हत्याकांड पर अपनी प्रास्तुति दी। बाल भारत विद्यापीठ के छात्रों ने स्वच्छ भारत अभियान पर अपनी प्रस्तुति देकर लोगों को सफाई रखने के लिए प्रेरित किया। राजकीय सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, गोहाना, सिलाई सेंटर, मदीना, हरियाणा पब्लिक स्कूल, माडर्न पब्लिक स्कूल तथा राजकीय कन्या सीनियर सैकेण्डरी स्कूली की छात्राओं ने भी अपनी बेहतरीन प्रस्तुति दी।
समारोह में परेड टुकडिय़ों में प्रथम स्थान राजकीय कॉलेज बड़ौता की एनसीसी टुकड़ी, द्वितीय स्थान गीता विद्या मंदिर की एनसीसी टुकड़ी तथा तृतीय स्थान राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की एनसीसी टुकड़ी ने प्राप्त किया। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में पहला स्थान राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गोहाना की टीम प्रथम, बाल भारती विद्यापीठ की टीम द्वितीय तथा नालंदा इंटरनेशनल स्कूल ने तृतीय स्थान हासिल किया। इसके अलावा झांकियों में नगर परिषद की स्वच्छता झांकी ने पहला, आईटीआई के बच्चों की झांकी ने दूसरा तथा शुगर मिल आहुलाना की झांकी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। सांसद ने प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रही परेड टुकडियों, झांकियों, सांस्कृतिक टीम के अलावा उत्कृष्ठ कार्य करने वाले समाजसेवियों, अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।
इस मौके पर सांसद की धर्मपत्नी लक्ष्मी देवी, एसडीएम आशीष कुमार, एसीपी मुकेश कुमार, नगर परिषद गोहाना की चेयरपर्सन रजनी बिरमानी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष इंद्रजीत बिरमानी व बलराम कौशिक, भाजपा महामंत्री नरेश, तहसीलदार अजय कुमार, नायब तहसीलदार प्रमोद कुमार, बिजली विभाग से एक्सईएन धर्मबीर सिंह, बीईओ आनंद शर्मा, डॉ० ओम प्रकाश शर्मा, संदीप कौशिक सहित सभी स्वतंत्रता सेनानी तथा शहीदों के परिजन व अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।