एनएसएस यूनिट का सात दिवसीय शिविर का हुआ समापन

गुरु नानक गल्र्स कॉलेज में हुआ था शिविर, महाविद्यालय की निदेशिका डॉ. वरिंदर गांधी व अन्य रहे मौजूद

एनएसएस यूनिट का सात दिवसीय शिविर का हुआ समापन

यमुनानगर-गुरु नानक गल्र्स कॉलेज, यमुनानगर की एन.एस.एस. यूनिट का सात दिवसीय विशेष शिविर का आज समापन हुआ। शिविर के समापन समारोह में महाविद्यालय की निदेशिका डॉ. वरिंदर गांधी तथा कार्यकारी प्राचार्या डॉ. हरविंदर कौर मौजूद रही। डायरेक्टर डॉ. वरिंदर गांधी ने समापन समारोह पर एन.एस.एस. के स्वयंसेवकों का मार्गदर्शन करते हुए विद्यर्थियों को  एन.एस.एस के अर्थ और मूल्यों के बारे में बताया साथ ही उन्होंने राष्ट्र सेवा में स्वयंसेवकों की भूमिका का महत्व समझाते हुए उन्हें समर्पित भाव से राष्ट्र की सेवा के लिए प्रोत्साहित भी किया। कार्यकारी प्राचार्या डॉ. हरविंदर कौर ने स्वयंसेवकों  से कहा कि सात दिवसीय गतिविधियों में बढ़ चढक़र भाग लेने से एक ओर स्वयंसेवक के  अंदर अच्छे गुणों का विकास होता है  वही देश सेवा की भावना को भी बल मिलता है।

कार्यक्रम के आरंभ से शारीरिक शिक्षा विभाग की प्रवक्ता डॉ. मीनाक्षी गुप्ता ने छ: दिवसीय योगा ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें प्रतिदिन छात्राओं को सूर्य नमस्कार करने की ट्रेनिंग दी गई। इस कार्यक्रम में लगभग 150 छात्राओं ने भाग लिया था। हिंदी विभाग की प्रवक्ता डॉ. शक्ति ने सडक़ सुरक्षा के बारे में विद्यार्थियों के माध्यम से यातायात  के नियमों की जानकारी से लोगों अवगत कराया। शिविर के पहले दिन की स्वयंसेवकों ने जोडिय़ा गुरुद्वारा साहिब तथा गांव की सफाई से कार्यक्रम  की शुरुआत की थी कार्यक्रम के तहत  अंग्रेज़ी विभाग की प्रवक्ता डॉ. शैली जैन ने पर्यावरण सुरक्षा के बारे में स्वयंसेवकों को जानकारी दी तथा इतिहास विभाग की प्रवक्ता प्रो. शर्मिला पूनिया ने वन सरंक्षण का महत्व बताते हुए अपने आस पास के वातावरण को शुद्ध एवं साफ रखने हेतु स्वयंसेवकों को शपथ दिलाई। संस्कृत विभाग की प्रवक्ता एवं मेडिकल ऑफिसर डॉ अमिता रेड्डू ने स्वास्थ्य व स्वच्छता संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि हमें अपने आस पास स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए, इसी के साथ हिंदी विभाग की प्रवक्ता डॉ गीतू खन्ना ने नशा मुक्त भारत पर स्वयंसेवकों को नशा मुक्ति के दुष्प्रभाव के बारे में विस्तार से बताया।

पीपीटी ने कीटोजनक आहार के बारे में बताया

फूड एवं न्यूट्रिशन विभाग की प्रवक्ता डॉ. प्रभजोत कौर ने उचित खान पान एवं कीटोडाइट विषय पर स्वस्थ जीवन जीने के लिए कीटोजनक आहार के लाभों के बारे में पी.पी.टी. के माध्यम से विस्तारपूर्वक बताया डॉ. शिवकुमार योग विशेषज्ञ, आयुष विभाग, जिला नोडल अधिकारी, हरियाणा योग आयोग ने महिला स्वास्थ्य के लिए योग विषय पर प्रैक्टिकल करके विस्तार से बताया। और शारीरिक शिक्षा विभाग की प्रवक्ता डॉ मीनाक्षी गुप्ता ने अपने वक्तव्य में छात्राओं को योग को अपनी दिनचर्या मैं शामिल करने की नसीहत दी ।

स्वयंसेवकों द्वारा नृत्य, गायन व कविता वाचन आदि विभिन्न प्रस्तुतियाँ  भी  दी। संस्कृत विभाग के द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर कृमि संक्रमण की रोकथाम के लिए दवाई दी । प्रोफेसर संदीप कौर ने सात दिवसीय कैंप की रिर्पोट पढ़ी और  पंजाबी व संस्कृत विभाग के साथ मिलकर स्वयंसेवकों ने स्लोगन के माध्यम से बेटी बचाओ पढ़ाओ, सडक़ सुरक्षा, नशा मुक्ति और स्वच्छता के बारे में लोगों को रैली निकाल कर जागरूक किया।