सीएमओ पर हमला ‘राजनीतिक योजना’ थी : तिनसोंग

श्री तिनसोंग गुरुवार को यहां कहा कि आगे की जांच से घटना और अधिक स्पष्ट हो जाएगी

सीएमओ पर हमला ‘राजनीतिक योजना’ थी : तिनसोंग

शिलांग : मेघालय के उपमुख्यमंत्री एवं गृह विभाग के प्रभारी प्रेस्टोन तिनसोंग ने कहा है कि तुरा हिंसा एक ‘राजनीतिक योजना’ थी। श्री तिनसोंग गुरुवार को यहां कहा कि आगे की जांच से घटना और अधिक स्पष्ट हो जाएगी, क्योंकि कई गिरफ्तार आरोपी कुछ राजनीतिक दलों के सदस्य हैं।

गौरतलब है कि पिछले सोमवार को पश्चिम गारो हिल्स के जिला मुख्यालय तुरा में मुख्यमंत्री कार्यालय के बाहर भीड़ जमा हो गई थी और पथराव किया था तथा सुरक्षा बलों से उलझ गई। इस घटना के समय मुख्यमंत्री आंदोलनकारी नागरिक समाज समूहों के साथ बैठक कर रहे थे। पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के वरिष्ठ नेता रिचर्ड मॉन्ग मारक भी शामिल हैं, जिनके बारे में पुलिस ने दावा किया है कि उन्हें भीड़ को उकसाते हुए और प्रदर्शनकारियों को नकदी बांटते हुए भी देखा गया था। भारतीय जनता पार्टी के कुछ नेताओं को गिरफ्तार भी किया गया है। श्री तिनसोंग ने कहा कि अब तक हुई गिरफ्तारियों की संख्या के आधार पर सभी आरोपी किसी न किसी राजनीतिक दल से जुड़े हैं। उन्होंने कहा, ये सभी राजनीतिक मुद्दे हैं, कुछ राजनीतिक दलों द्वारा बनाई गई राजनीतिक योजनाएं हैं। मैं उस पर अधिक ध्यान नहीं देना चाहता। कानून को अपना काम करने दीजिए।

उपमुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक लज्जा राम बिश्नोई का भी बचाव किया और उन्हें तत्काल निलंबित करने की तृणमूल की मांग को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि यह कोई भी मांग कर सकता है, लेकिन सरकार को तथ्यों और सबूतों के आधार पर चलना होगा। उन्होंने त्वरित कार्रवाई के लिए पुलिस की सराहना की। उन्होंने कहा, पुलिस बल ने समय पर कदम उठाया और वे कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने में अच्छा काम कर रहे हैं, लेकिन उन्हें अधिक आक्रामक और सक्रिय होना होगा, ताकि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों। श्री बिश्नोई ने पहले कहा था कि हमला पूर्व नियोजित था, जिस पर तृणमूल ने कहा कि अगर पुलिस को सीएम कार्यालय पर पूर्व नियोजित हमले के बारे में पता था तो उसे रोकने के प्रयास क्यों नहीं किए गए।