कर्नाटक को चावल नहीं देने के एफसीआई के फैसले का विरोध करेगी कांग्रेस

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष एवं राज्य के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने यहां संवाददाताओं से कहा कि 20 जून को सभी जिला मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन किया जायेगा।

कर्नाटक को चावल नहीं देने के एफसीआई के फैसले का विरोध करेगी कांग्रेस

बेंगलुरू  - कर्नाटक में सत्तारुढ़ कांग्रेस सरकार ने प्रदेश में अन्न भाग्य योजना को लागू करने के लिए राज्य को ओपन मार्केट सेल स्कीम डोमेस्टिक (ओएमएसएसडी) के तहत चावल देने से इनकार करने संबंधी भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के फैसले के खिलाफ प्रदेशव्यापी विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है।

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष एवं राज्य के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने यहां संवाददाताओं से कहा कि 20 जून को सभी जिला मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सिद्दारमैया सरकार ने अन्न भाग्य योजना को लागू करने के अपने वादे को पूरा करने के लिए एफसीआई से चावल मांगा था, जिसमें गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड वाले लोगों को 10 किलो मुफ्त खाद्यान्न देने का आश्वासन दिया गया था।

श्री शिवकुमार ने कहा , “राज्य सरकार ने बाजार मूल्य पर चावल उपलब्ध कराने के लिए एफसीआई को पत्र लिखा। बारह जून को पत्र के जवाब में कहा गया कि 2.8 लाख टन 3,400 प्रति क्विंटल पर दिया जा सकता है और इसे सात दिनों के भीतर उठाया जा सकता है। वहीं 13 जून को ओएमएसएसडी हमें यह सूचित किया कि ओएमएसएसडी के तहत गेहूं और चावल की बिक्री बंद कर दी गयी है। यह दर्शाता है कि भाजपा नफरत की राजनीति कर रही है। भाजपा गरीबों को धोखा देने वालों की पार्टी है।”

उन्होंने कहा कि सरकार अन्न भाग्य योजना को लागू करने के लिए चावल उत्पादक राज्यों से अनाज खरीदेगी। सरकार ने योजना को एक जुलाई तक लागू करने की योजना की घोषणा की थी।