भारत-बंगलादेश कनेक्टिविटी में तेजी लाने के लिए गृह मंत्री को लिखा पत्र’

बंगलादेश के बीच उड़ान कनेक्टिविटी एवं रेल सेवाएं खोलने के लिए कार्रवाई की मांग की।

भारत-बंगलादेश कनेक्टिविटी में तेजी लाने के लिए गृह मंत्री को लिखा पत्र’

अगरतला:  त्रिपुरा के परिवहन मंत्री सुशांत चौधरी ने बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को दो अलग-अलग पत्र लिखकर राज्य तथा बंगलादेश के बीच उड़ान कनेक्टिविटी एवं रेल सेवाएं खोलने के लिए कार्रवाई की मांग की।
श्री शाह को लिखे पत्र में श्री चौधरी ने महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में अधिसूचित करने और अगरतला-चटगांव अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन तुरंत शुरू करने के लिए एक आव्रजन जांच चौकी स्थापित करने का अनुरोध किया।
उन्होंने उल्लेख किया कि गृह मंत्रालय (आव्रजन प्रभाग) ने पहले एमबीबी हवाई अड्डे पर आव्रजन काउंटर के सुचारू कामकाज के लिए विभिन्न रैंकों में 25 पुलिस कर्मियों (20 उप-निरीक्षक और पांच कांस्टेबल) की तैनाती की मांग की थी।
तदनुसार, राज्य सरकार ने पहले ही ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन का कामकाज शुरू करने के लिए विभिन्न रैंकों में 10 पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर दी है।
पत्र में संकेत दिया गया है,“राज्य सरकार आवश्यकता पड़ने पर और अधिक पुलिस तैनात करने के लिए तैयार है। इससे पहले, स्पाइसजेट ने अगरतला और चटगांव के बीच सप्ताह में तीन बार यात्री उड़ानें चलाने पर सहमति व्यक्त की थी और राज्य सरकार ने दोनों देशों के लोगों के लिए सेवा को टिकाऊ और किफायती बनाने के लिए अंतराल अनुदान प्रदान करने का भी आश्वासन दिया है। हवाई अड्डे पर आव्रजन सुविधाओं की अनुपलब्धता के कारण यह एक वर्ष से अधिक समय से रुका हुआ है।”
केंद्रीय रेल मंत्री वैष्णव को एक अलग पत्र में, श्री चौधरी ने क्षेत्र में आर्थिक विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए नए उद्घाटन किए गए अगरतला-अखौरा क्रॉस बॉर्डर रेल लिंक प्रोजेक्ट में नियमित माल/यात्री ट्रेन सेवाएं सुनिश्चित करने का अनुरोध किया।
पत्र में कहा गया है,“यह लोगों की आवाजाही के साथ-साथ माल के परिवहन को भी सुविधाजनक बनाएगा, पर्यटन, उद्योग और व्यापार के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा तथा क्षेत्र में निवेश, रोजगार सृजन और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए नए रास्ते खोलेगा।”