नीता अंबानी ने क्रिकेट प्रेमियों को दी बधाई

आईओसी प्रेसिडेंट थॉमस बाख ने सोमवार को यहां इसकी आधिकारिक घोषणा की

नीता अंबानी ने क्रिकेट प्रेमियों को दी बधाई

मुंबई : अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) की सदस्य और रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर अध्यक्ष नीता अंबानी ने दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को शामिल किये जाने पर बधाई दी है। मुंबई के जियो वल्र्ड सेंटर में चल रही आईओसी की बैठक में क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने का फैसला लिया गया। आईओसी प्रेसिडेंट थॉमस बाख ने सोमवार को यहां इसकी आधिकारिक घोषणा की। क्रिकेट के अलावा बेसबाल एंड सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबाल, स्क्वॉश, और लैक्रूज को भी लॉस एंजिलिस ओलंपिक में शामिल किया जाएगा।

आईओसी की सदस्य सुश्री अंबानी ने क्रिकेट के दीवानों को बधाई देते हुए कहा, 1.4 अरब भारतीयों के लिए, क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है, एक धर्म है! मुझे खुशी है कि यह ऐतिहासिक प्रस्ताव हमारे देश में मुंबई में हो रहे 141वें आईओसी सत्र में पारित किया गया। उन्होंने आईओसी सदस्यों के फैसले का स्वागत करते हुए कहा ‘आईओसी सदस्य, एक गौरवान्वित भारतीय और एक क्रिकेट प्रशंसक के रूप में मुझे खुशी है कि आईओसी सदस्यों ने लॉस एंजेलिस ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को ओलंपिक खेल में शामिल करने के लिए वोट किया।’

उल्लेखनीय है कि जबरदस्त लोकप्रियता और प्रतिष्ठा के बावजूद क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में फिर से शामिल होने के लिए 128 सालों का इंतजार करना पड़ा। वर्ष 1900 में सिर्फ एक बार ओलंपिक खेलों में क्रिकेट खेला गया था और वह भी मात्र दो टीमों के बीच। फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुए इस ओलंपिक में फ्रांस और ब्रिटेन की टीमों ने हिस्सा लिया था। इसके बाद टीमें न मिल पाने के कारण इस खेल को ओलंपिक से हटा दिया गया था।