नेक मुहिमः ऑपरेशन स्माइल-2 से 3000 से अधिक घरों में लौटी मुस्कान

एक महीने में 3219 गुमशुदा बच्चों व वयस्कों को ढूंढने में कामयाब रही हरियाणा पुलिस, 561 भिखारियों और 518 बाल श्रमिकों को भी किया रेस्क्यू

नेक मुहिमः ऑपरेशन  स्माइल-2 से 3000 से अधिक घरों में लौटी मुस्कान

चंडीगढ़ : हरियाणा पुलिस ने ऑपरेशन स्माइल-2 के तहत नवंबर माह 2023 में कुल 3219 गुमशुदा बच्चों और वयस्कों को खोजकर उनके परिवारों की खोई हुई मुस्कान वापस लाने में ऐतिहासिक सफलता हासिल की है। इस दौरान पुलिस की टीमों द्वारा 893 गुमशुदा बच्चों , 853 व्यस्कों , 561 भिखारियों, 518 बंधुआ मजदूरी करने वाले बच्चों को रेस्क्यू किया गया है। इसके साथ ही इस अभियान के तहत 484 बच्चों को बाल गृह पहुंचाया गया है। पुलिस महानिदेशक डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने बताया कि हरियाणा पुलिस गुमशुदा व्यक्तियों की पहचान करते हुए उन्हें अपने परिजनों से मिलवाने के लिए सक्रियता से प्रयास कर रही है। कर्तव्य से आगे बढ़कर अपनी डयूटी को बखूबी निभाते हुए हरियाणा पुलिस की टीमों ने यह उपलब्धि हासिल की है।

पुलिस द्वारा इस माह नवंबर मे 561 भिखारियों और 518बाल श्रमिकों का पता लगाकर उन्हें रेस्क्यू किया गया है। ये बच्चे अपनी आजीविका के लिए छोटे-मोटे काम करते हुए पाए गए थे। माह नवंबर 2023 में बच्चों व वयस्कों में से 2246 को पुलिस की फील्ड इकाइयों द्वारा ट्रेस किया गया तथा 973 गुमशुदा लोगों की स्टेट क्राइम ब्रांच की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट(एएचटीयू) द्वारा तलाश की गई। राज्य अपराध शाखा हरियाणा की अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ममता सिंह ने बताया कि राज्य अपराध शाखा के तहत एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने भी 18 साल से अधिक उम्र के 82 व्यक्तियों का पता लगाया। इसके साथ ही 18 वर्ष से कम आयु के 104 बच्चों का पता लगाया। एएचटीयू ने 279 भिखारियों और 320 बाल श्रमिकों को रेस्क्यू किया गया।

डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि हमारा पुलिस बल लापता व्यक्तियों का पता लगाने और उन्हें सुरक्षित घर लाने के लिए पूर्ण समर्पण भाव के साथ प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति का कोई परिजन लापता है तो कृपया निकटतम पुलिस स्टेशन से संपर्क करने में संकोच न करें या आपातकालीन नंबर 112 पर इसकी सूचना दें ताकि समय रहते आवष्यक कदम उठाए जा सकें।