प्रियांश बने अंडर-21 कंपाउंड विश्व चैंपियन

इससे पहले, अदिति स्वामी ने महिलाओं का अंडर-18 खिताब जीतने के लिये अमेरिका की लीन ड्रेक को 142-136 से हराया था।

प्रियांश बने अंडर-21 कंपाउंड विश्व चैंपियन

लिमरिक (आयरलैंड) - भारत के प्रियांश विश्व तीरंदाज़ी यूथ चैंपियनशिप की अंडर-21 कंपाउंड प्रतियोगिता में स्वर्ण जीतकर विश्व चैंपियन बन गये हैं। प्रियांश ने शनिवार को खेले गये पुरुषों के अंडर-21 व्यक्तिगत फाइनल में स्लोवेनिया के अल्जाज ब्रेन्क को 147-141 से हराकर स्वर्ण हासिल किया।

प्रियांश के लिये शुरूआती दौर काफी कड़ा रहा, जहां पूर्व अंडर-18 विश्व चैंपियन ब्रेन्क ने लक्ष्य के करीब दो तीर मारकर भारतीय खिलाड़ी को 29-29 से बराबरी पर ला दिया। प्रियांश ने दूसरे राउंड में धैर्य दिखाया और 30 के सटीक स्कोर के साथ अपने प्रतिद्वंदी पर तीन पॉइंट की बढ़त बना ली।

चौथे राउंड के अंत तक प्रियांश की बढ़त छह पॉइंट तक पहुंच गयी। पांचवें और आखिरी राउंड में दोनों शूटरों ने 29 पॉइंट स्कोर किये, लेकिन यह प्रियांश को जीत दिलाने के लिये काफी था।

इससे पहले, अदिति स्वामी ने महिलाओं का अंडर-18 खिताब जीतने के लिये अमेरिका की लीन ड्रेक को 142-136 से हराया था।

अदिति ने फाइनल में पहले चरण से ही दबदबा बनाये रखा और तीसरे राउंड तक पांच अंकों की बढ़त ले ली। ड्रेक इस स्थिति से वापसी नहीं कर सकीं और अदिति ने टूर्नामेंट में भारत के लिये चौथा स्वर्ण पदक पक्का कर दिया।

अदिति ने पिछले विश्व कप में सीनियर वर्ग में पदार्पण करते हुए टीम कांस्य पदक जीता था। अदिति ने पिछले साल शारजाह में एशिया कप तीसरे चरण में व्यक्तिगत रजत पदक भी जीता है।

भारत की दिन के तीसरे पदक की उम्मीद तब खत्म हो गई जब अवनीत कौर अंडर-21 कंपाउंड के कांस्य पदक मुकाबले के शूट-ऑफ में ग्रेट ब्रिटेन की हॉली बोल्टन से हार गयीं। हॉली ने 138-138 की बराबरी के बाद शूट-ऑफ में भारतीय तीरंदाबज़ को 10-9 से परास्त किया।

भारत ने अब तक इस प्रतियोगिता में पांच स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य सहित नौ पदक जीत चुका है।