कांग्रेस को बड़ा झटका, भारत जोड़ो न्याय यात्रा को डेमोक्रेट सरकार से नहीं मिली मंजूरी

केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हमें जानकारी मिली कि मणिपुर सरकार

कांग्रेस को बड़ा झटका, भारत जोड़ो न्याय यात्रा को डेमोक्रेट सरकार से नहीं मिली मंजूरी

मणिपुर : सरकार ने बुधवार को इंफाल पूर्वी जिले के हट्टा कांगजेइबुंग में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 'भारत न्याय यात्रा' के लिए 'जमीनी अनुमति' देने से इनकार कर दिया। यात्रा 14 जनवरी को इंफाल से शुरू होने वाली थी।

मणिपुर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और वरिष्ठ कांग्रेस विधायक के मेघचंद्र, जिन्होंने पार्टी नेताओं की एक टीम के साथ, बुधवार सुबह मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से उनके कार्यालय परिसर-सह-बंगले में मुलाकात की, ने कहा कि मुख्यमंत्री ने उन्हें सूचित किया कि उनकी सरकार राज्य में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति का हवाला देते हुए अनुमति नहीं दे सकती।

मेघचंद्र, जिन्होंने सरकार की प्रतिक्रिया को "बहुत दुर्भाग्यपूर्ण" बताया, ने कहा कि गिरावट के बाद, उन्होंने आयोजन स्थल को थौबल जिले के खोंगजोम में एक निजी स्थान में बदल दिया है।

मंगलवार को मुख्यमंत्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' को अनुमति देने पर 'सक्रिय विचार' चल रहा है और सुरक्षा एजेंसियों से रिपोर्ट मिलने के बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा। एक कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से बात करते हुए सिंह ने कहा कि मणिपुर में मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति बहुत गंभीर है।

केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हमें जानकारी मिली कि मणिपुर सरकार ने पैलेस ग्राउंड, इंफाल में यात्रा आयोजित करने से (हमारे अनुरोध को) अस्वीकार कर दिया...जब हम पूर्व से पश्चिम तक यात्रा शुरू कर रहे हैं,

तो हम मणिपुर से कैसे बच सकते हैं? तो फिर हम देश की जनता को क्या संदेश दे रहे हैं? हमें यात्रा की शुरुआत मणिपुर से ही करनी है. अब हम मणिपुर में दूसरी जगह से यात्रा शुरू करने जा रहे हैं।' विवरण बाद में घोषित किया जाएगा।

भारत न्याय यात्रा' बस और पैदल 6,713 किमी की दूरी तय करेगी। यह 66 दिनों में 110 जिलों, 100 लोकसभा सीटों और 337 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगा। इसका समापन 20 मार्च को मुंबई में होगा। पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और पार्टी के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाएंगे।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, "भारत जोड़ो यात्रा की तरह ही भारत जोड़ो न्याय यात्रा एक सफल यात्रा होने वाली है। यह कोई राजनीतिक यात्रा नहीं है, यह यात्रा भारत की जनता के लिए की जा रही है। मैं सभी से अपील करता हूं कि इस यात्रा में शामिल होकर यात्रा को सफल बनाएं।