उपायुक्त राहुल हुड्डा की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा कमेटी की बैठक हुई

उपायुक्त राहुल हुड्डा ने कहा कि सड़क सुरक्षा न केवल एक महत्वपूर्ण विषय है बल्कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाकर अमूल्य जिन्दगियों को बचाया जा सकता है।

उपायुक्त राहुल हुड्डा की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा कमेटी की बैठक हुई
उपायुक्त राहुल हुड्डा की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा कमेटी की बैठक हुई
यमुनानगर -जिला सचिवालय के सभाकक्ष में उपायुक्त राहुल हुड्डा की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा कमेटी की बैठक हुई जिसमें सड़क एवं यातायात के नियमों पर गहनता से विचार किया गया और सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके व लोगों की जान बचाई जा सकें।  
उपायुक्त राहुल हुड्डा ने कहा कि सड़क सुरक्षा न केवल एक महत्वपूर्ण विषय है बल्कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाकर अमूल्य जिन्दगियों को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बिजली निगम द्वारा सड़कों के किनारे से बिजली के खंबे बदले जाए तथा चौराहो व सड़क किनारे लगे बिजली के ट्रांसफार्मर भी सड़को से दूर व सुरक्षित हो। युवा नशा करके वाहन न चलाए, सम्बध्ंिात अधिकारी यह सुनिश्चित करें और उक्त सभी पर रोक लगाने के लिए नियमानुसार कानूनी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि जिन-जिन सड़कों पर निर्माण कार्य चल रहे है, वहां पर यह सुनिश्चित किया जाए कि निर्माण कार्य सही ढंग से हो व कार्य प्रगति का सूचना पट्टï अवश्य लगाया जाए ताकि वाहन चालक पहले से ही सावधान हो जाए। 
उपायुक्त ने जिला सड़क सुरक्षा कमेटी की बैठक में सुरक्षित स्कूल वाहन नीति पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने से जहां एक व्यक्ति की जान जाती है, वहीं उसके परिवार को भी जीवन भर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए चिन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट व दुर्घटना सम्भावित स्थानों पर सड़कों की मरम्मत का कार्य विशेष प्राथमिकता से करें।  उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को ट्रेफिक लाईटे ठीक करने तथा मुख्य मार्गो पर मरम्मत योग्य स्ट्रीट लाईटों को शीघ्र ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाकर व अमूल्य जिन्दगियों को बचाकर अपनी दैनिक डयूटी करते समय पुण्य के भागीदार बन सकते है। इसके अतिरिक्त बैठक में सड़क सुरक्षा एवं यातायात सुरक्षा के अनेको विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग ) के अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए कि वे जिला की सभी सड़को पर ब्रेकर व रम्बल स्ट्रीप बनाए ताकि वाहन चालक निर्धारित गति में अपने वाहन चलाए।
सड़क किनारे लगे बिजली के खंबो की जांच व उन्हें हटाने के लिए उपायुक्त ने बनाई तीन अधिकारियो की कमेटी
उपायुक्त राहुल हुड्डा ने सड़को के किनारे खड़े बिजली के खंबो की जांच के लिए वन विभाग, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग ) तथा बिजली निगम के उच्च अधिकारियों की कमेटी बनाई है और यह कमेटी सड़क किनारे लगे बिजली के खंबो की जांच करेगी। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिए कि बिजली निगम द्वारा बिजली के खंबे लगाने के लिए वन विभाग व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से मंजूरी ली जाए और यदि बिजली निगम द्वारा बिना मंजूरी के खंबे लगाए गए है तो उसके विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जाए। उन्होनें यह भी कहा कि यातायात में बाधा बनने वाले पेड़ो की ट्रिमिंग अवश्य करवाई जाए।
सिनेमा घरो के संचालक प्रत्येक शो के दौरान यातायात नियमों की जागरूकता के लिए चलाए लघु फिल्म  
उपायुक्त राहुल हुड्डा ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि प्राय देखने में आया है कि जिला के सिनेमा संचालक सिनेमा शो के दौरान लोगों को यातायात के नियमों की पालना एवं जागरूकता के लिए लघु फिल्म नहीं दिखाते। अत: फिल्म संचालक यह सुनिश्चित करे कि प्रत्येक शो के दौरान यातायात नियमों की पालना एवं लोगो को जागरूकता के लिए लघु फिल्म अवश्य दिखाई जाए। लोकल केबल चैनल वाले भी यातायात जागरूकता के लिए कार्यक्रमों के बीच-बीच में लघु फिल्मे अवश्य दिखाए। यदि वह ऐसा नहीं करेगे तो इनके विरूद्ध भी कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
एनआईसी के डिस्ट्रिक्ट रोल आऊट मैनेजर जितेन्द्र भल्ला ने आई रेड ऐप की दी जानकारी
सड़क सुरक्षा कमेटी की बैठक में एनआईसी के डिस्ट्रिक्ट रोल आऊट मैनेजर जितेन्द्र भल्ला ने आई रेड ऐप की दी जानकारी दी और बताया कि इस ऐप के माध्यम से जिला में दुर्घटनाओं के कारणों का डाटा इक_ïा किया जाएगा और डाटा इक्_ïा करने के बाद दुर्घटनाओं को रोकने व कमी लाने के प्रबंध किए जाएगे।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा, अतिरिक्त उपायुक्त एवं नगर निगम के आयुक्त आयुष सिन्हा, रादौर के एसडीएम अमित कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन आहूजा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शंकर लाल गोयल, सचिव आर.टी.ए. एवं जिला परिवहन अधिकारी उर्मिल श्योकंद व सहायक मेघराज, परिवहन डिपो यमुनानगर के महाप्रबंधक बालकराम, सचिव रैडक्रॉस डॉ. सुनील कुमार, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग), पुलिस विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी, सड़क सुरक्षा कमेटी हरियाणा के सदस्य सुशील आर्य उपस्थित थे।